कक्षा12 इतिहास टेस्ट पेपर

कक्षा12 इतिहास टेस्ट पेपर
कक्षा12 इतिहास टेस्ट पेपर

कक्षा12 इतिहास टेस्ट पेपर के अन्तर्गत आज हम आपको बारहवीं कक्षा के सभी चैप्टर्स के टेस्ट पेपर्स 11 करके देने जा रहे हैं ।  ये टेस्ट पेपर्स आपकी प्रतिदिन होने वाली पढ़ाई के साथ साथ आपकी टर्मिनल और वार्षिक परीक्षाओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होंगे । इन पेपर्स के साथ आप प्रतिदिन होने वाले चैप्टरवाइज अध्ययन को सही तरीके से इवैल्यूएट कर पाएंगे । इस पेज पर आपको कक्षा 12 के सभी चैप्टर्स जैसे इन्ते, मनके और अस्थियाँ राजा किसान और नगर बंधुत्व जाति और वर्ग इसमें आपको काफी मदद मिलेगी और अभ्यास करते रहने से आपका जो सब्जेक्ट का कॉन्सेप्ट है वो पूरा क्लियर हो जाएगा जिसे आप पेपर के समय बहुत ही अच्छा रिजल्ट हासिल करेंगे ।

कक्षा12 इतिहास टेस्ट पेपर को अच्छी तरीके से एनसीईआरटी के अनुसार ही डिजाइन किया गया है । इन पेपर्स में ये खास ख्याल रखा गया है कि एनसीईआरटी सीबीएसई बोर्ड के जो भी क्राइटेरिया है उसके अनुसार प्रश्न आये । उसी के अनुसार प्रश्नों को लिया गया है इसका अध्ययन करके आपको निश्चित रूप से लाभ होगा ।  साथ ही यदि आप प्रश्नों को गहनता से विश्लेषण करते हुए लिखते लिखते प्रैक्टिस करते हैं तो यह पक्का है कि आप एग्जाम में कम से कम 90 प्लस मार्क्स ही लायेंगे ।

कक्षा 12 इतिहास के सभी टेस्ट पेपर नीचे दिये गये हैं आशा करते हैं कि आपको यह पसन्द आयेंगे यदि पसन्द आये तो नीचे कमेन्ट जरुर करे और बताए कि आप को ये विडियो कैसी लगे :

ईंटे मनके तथा अस्थियाँ

राजा किसान और नगर

बंधुत्व जाति तथा वर्ग

विचारक विश्वास और इमारतें

यात्रियों के नज़रिये

भक्ति सूफी परम्पराएँ  

एक साम्राज्य की राजधानी : विजयनगर

किसान जमींदार और राज्य

राजा और विभिन्न वृतांत

उपनिवेशवाद और देहात

विद्रोही और राज

औपनिवेशिक शहर

महात्मा गांधी और राष्ट्रीय आन्दोलन

विभाजन को समझना

संविधान का निर्माण

Watch Youtube videos on this chapter Click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!